गंगा के प्रदूषण से आडवाणी चिंतित


भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने गंगा नदी में बढ़ रहे प्रदूषण पर चिंता व्यक्त की है और कहा कि इससे बम धमाकों से ज्यादा लोग मारे जाते हैं।

आडवाणी ने अपने हालिया ब्लॉग में यह तर्क पेश करने के लिए परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के स्वामी चिदानंद सरस्वती का हवाला दिया कि गंगा में प्रदूषण एक गंभीर मामला है।

उन्होंने स्वामी चिदानंद के हवाले से कहा कि आज ज्यादातर लोग यह नहीं जानते कि गंगा किनारे रहने वाले लगभग 10 लाख लोग हर साल प्रदूषित पानी की वजह से होने वाली बीमारियों से मारे जाते हैं।

आडवाणी ने कहा कि भारत में बम धमाकों में कुछ दर्जन लोगों के मारे जाने की घटनाएं विश्वभर में बड़ी खबर बन जाती हैं। लेकिन भारत में गंगा पर निर्भर बहुत से लोगों की दर्दनाक मौतों की तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता। हमें इसे हर हाल में बदलना होगा।

उन्होंने कहा कि गंगा इतनी प्रदूषित हो गई है कि लोग काशी में स्नान करने से झिझकते हैं। यह लापरवाही और गलत नीति वाले औद्योगीकरण तथा शहरीकरण की वजह से हो रहा है।

आडवाणी ने कहा कि नदियों के उपरी हिस्सों में पन बिजली परियोजनाओं ने गंगा और इसकी पारिस्थितिकी को भारी नुकसान पहुंचाया है। इससे नदी की तलहटी में बड़े पैमाने पर हिस्से सूख रहे हैं और आसपास के ग्रामीण पानी के मुख्य स्रोत से वंचित हो रहे हैं।

~ by bollywoodnewsgosip on August 15, 2011.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: