युवा खिलाड़ियों में जोश भरने वाली जीत


भारत ने किंग्स्टन में जीत हासिल करके टेस्ट सिरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। जमैका टेस्ट में लगभग बिखरी हुई वेस्टइंडीज टीम ने भारतीय टीम को कड़ी चुनौती दी। जमैका में भारत ने 63 रनों से जीत दर्ज की, जिसमें बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों का कमाल रहा।
राहुल द्रविड़, हरभजन सिंह और सुरेश रैना के अलावा शेष भारतीय बल्लेबाज इस मैच में असफल रहे, लेकिन गेंदबाजों ने मोर्चा संभालते हुए इस कमी की भरपाई कर दी। प्रवीण कुमार के लिए पहला टेस्ट यादगार रहा। विकेट के दोनों तरफ स्विंग करवाने की काबिलियत ने प्रवीण को सफलता दिलवाई। अगामी इंग्लैंड दौरे पर प्रवीण अपने इस अनोखे हुनर से और कामियाब हो सकते हैं।

टेस्ट क्रिकेट में ईशांत शर्मा 2008-09 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे के बाद अपनी वह लय ‍बहुत दिनों तक ‍नहीं दिखा सके थे, जिस पर उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग और अन्य ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान किया था। लेकिन इस टेस्ट में ईशांत का फिर वही रूप नजर आया। मैच में कई मौकों पर रन जाने के बावजूद उन्होंने एक तय रणनीति के तहत गेंदबाजी जारी रखी और इसके बदले उन्हें मैच में 110 रन देकर छह विकेट मिले।

अमित मिश्रा ने मैच में चार विकेट हासिल किए, लेकिन जिस तरह के वे गेंदबाज हैं, इस विकेट पर उन्हें और सफलता मिलनी चाहिए थी। मिश्रा ज्यादातर विकेट से स्पिन लेने की कोशिश करते हैं, जिससे बल्लेबाज उनकी रणनीति को भांप लेता है। किंग्स्टन जैसे उछाल वाले विकेट पर उन्हें फिरकी के साथ साथ अपनी गेंद की लैंग्थ से बल्लेबाजों को चकमा देना सीखना होगा।

हरभजन सिंह बेहतर लाइन और लैंग्थ से गेंदबाजी कर सकते थे, लेकिन उन्होंने बल्लेबाजों को स्ट्रोक्स खेलने के अपेक्षाकृत अधिक अवसर दिए। उन्होंने मैच में 105 रन देकर केवल तीन विकेट हासिल किए।

पहली पारी में हरभजन की बल्लेबाजी की बदौलत उनकी कमजोर गेंदबाजी को नजरअंदाज कर देना चाहिए, लेकिन टीम के सबसे सीनियर स्पिनर होने के नाते अगले मैचों में उन्होंने अपने नाम के मुताबिक प्रदर्शन करना होगा।

भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो राहुल द्रविड़ की तारीफ तो विरोधी कप्तान डरैन सैमी ने भी की है। युवा बल्लेबाजों को टेस्ट क्रिकेट का टैम्प्रामेंट द्रविड़ से सीखना चाहिए।

सचिन तेंडुलकर, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर और जहीर खान के बिना मिली इस जीत ने युवा खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया होगा। अगले टेस्ट में युवा खिलाड़ियों के पास अपनी प्रतिभा साबित करने का एक और मौका होगा।

~ by bollywoodnewsgosip on June 24, 2011.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: