17 यूरोपीय देशों में फैल सकता है आर्थिक संकट


अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने यूनान को चेतावनी देते हुए कि मामूली बहुमत के सहारे टिकी यूनान सरकार ने अगर समय रहते कदम नहीं उठाए तो आर्थिक संकट 17 देशों के यूरोजोन और उससे आगे तक फैल सकता है। यूरोप ने भी यूनान को अल्टीमेटम जारी करते हुए कहा है कि वह अपने देश में दो हफ्तों में व्यय में कटौती संबंधी कदम उठाए।

यूनान इस समय आर्थिक संकट से जूझ रहा है और इसी कारण वहां हड़ताल और बिजली कटौती का आलम है। यूरोजोन सदस्य देशों ने यूनान को 100 अरब यूरो का सहायता पैकेज देने के लिए 3 जुलाई को बैठक बुलाई है।

ऐसा इसलिए किया गया है ताकि यूनान के प्रधानमंत्री जॉर्ज पपेन्द्रू की सरकार को विश्वास मत जीतने के लिए समय मिल सके और 28 जून को 40 अरब डॉलर की मितव्ययता कटौती को कानून में लाने के लिए बहुमत जुटाया जा सके।

यूरोपीय संघ के नेता गुरुवार और शुक्रवार को ब्रूसेल्स में भी वार्ता करने वाले हैं जिसके एजेंडे में यूनान को दूसरा संकटमोचन पैकेज देने की बात भी शामिल है। इसमें आर्थिक विशेषज्ञों की भी सहायता ली जाएगी।

प्रधानमंत्री पपेन्द्रू ने यूरोपीय संघ के अध्यक्ष हरमन वैन रॉम्पी और यूरोपीय आयोग के प्रमुख जोस मैनुयल बरेसो को यह विश्वास दिलाया कि वह व्यय में कटौती के लिए जरूरी कदम उठाएंगे। उन्होंने कहा कि हम देश की आर्थिक स्थिति को बेहतर अवस्था में लाने के लिए एक प्रतिबद्व सरकार और देश की तरह आगे बढ़ रहे हैं।

यूनान के लिए वक्त तेजी से बीत रहा है उसे नकदी के संकट का सामना करना पड़ रहा है और जुलाई के मध्य तक उसके पास अपने कर्ज की अदायगी के लिए रकम बाकी नहीं रहेगी।

~ by bollywoodnewsgosip on June 21, 2011.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: