रैना-भज्जी के बीच रिकॉर्ड साझेदारी


सुरेश रैना और हरभजनसिंह की विषम परिस्थितियों में निभाई गई शतकीय साझेदारी से सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने वाला भारत पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन वेस्टइंडीज को पहला झटका देने में सफल रहा।

भारत के चोटी के छह बल्लेबाज 85 रन पर पैवेलियन लौट गए थे। रैना (82) और हरभजन (70) ने ऐसी नाजुक घड़ी में सातवें विकेट के लिए 146 रन की बेहद उपयोगी साझेदारी की, जिससे टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम 246 रन बनाने में सफल रही।

वेस्टइंडीज ने बेहद सतर्क शुरुआत की और शाम के सत्र में 20 ओवर के खेल में विकेट बचाये रखने को ही तरजीह दी। उसने दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 34 रन बनाये थे। इस तरह से वह अभी भारत से 212 रन पीछे है। तब सलामी बल्लेबाज एड्रियन बराथ 26 और रामनरेश सरवन दो रन पर खेल रहे थे। भारत की तरफ से एकमात्र विकेट इशांत शर्मा ने लिया।

इससे पहले तेज गेंदबाज रवि रामपाल (59 रन देकर तीन विकेट) और लेग स्पिनर देबेंद्र बिशु (75 रन देकर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी से जब वेस्टइंडीज की टीम मैच पर हावी हो गई थी तब रैना और हरभजन ने आक्रामक तेवर दिखाए। इसका अंदाजा इससे लग सकता है कि रैना ने अपनी पारी में 15 चौके जबकि हरभजन ने दस चौके और एक छक्का लगाया।

इन दोनों की साझेदारी चाय के विश्राम के तुरंत बाद फिदेल एडवर्डस ने तोड़ी, जिन्होंने मैच में 56 रन देकर चार विकेट लिए। इसके बाद भारतीय पारी सिमटने में देर नहीं लगी। उसके अंतिम चार विकेट 15 रन के अंदर गिरे।

सिमन्स की जगह क्रीज पर उतरे रामनरेश सरवन को खाता खोलने के लिए 23 गेंद तक इंतजार करना पड़ा। महेंद्रसिंह धोनी ने 16वें ओवर से स्पिन आक्रमण लगाया लेकिन कैरेबियाई बल्लेबाजों ने अपने तेवरों में कोई बदलाव नहीं दिखाया।

सुबह धोनी का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला सही साबित नहीं हुआ। भारत ने पहले सत्र में मुरली विजय (8), अभिनव मुकुंद (11), अनुभवी वीवीएस लक्ष्मण (12) और विराट कोहली (4) के विकेट गंवाये। लंच के तुरंत बाद बिशु ने लगातार ओवर में राहुल द्रविड़ (40) और धोनी (0) को पैवेलियन भेजा।

तमिलनाडु रणजी टीम की सलामी जोड़ी विजय और मुकुंद भारत की तरफ से वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की दिल्ली की सलामी जोड़ी की तरह कमाल नहीं दिखा पाई। विजय चौथे ओवर में ही रामपाल की उठती गेंद को हवा में उछालकर बैकवर्ड प्वाइंट पर खड़े बिशु को कैच थमा बैठे।

पारी की चौथी गेंद पर चौका जड़कर खाता खोलने वाले मुकुंद भी रामपाल की आफ की तरफ मुड़ती गेंद को लेग स्टंप पर मार गए। अपने कैरियर में केवल सातवीं बार चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे लक्ष्मण को शुरू में जीवनदान भी मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये और बिशु ने 23वें ओवर में आते ही उन्हें पैवेलियन भेज दिया। उनकी फ्लाइट लेती गेंद पर लक्ष्मण का ढीला ड्राइव स्लिप में डेरेन सैमी के हाथों में समा गया।

अपना पहला टेस्ट खेल रहे कोहली ने भी चौके से शुरुआत की लेकिन लंच से ठीक पहले एडवर्डस की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर उन्होंने विकेटकीपर कार्लटन बॉ को कैच दिया।

द्रविड़ ने दूसरे सत्र के शुरू में ही बिशु पर दो चौके जड़े लेकिन इसी ओवर की अंतिम गेंद पर उन्होंने भी लक्ष्मण की तरह स्लिप में कैच थमाया। अगले ओवर में इस लेग स्पिनर की उठती गेंद धोनी के बल्ले के उपरी हिस्से से लगकर गली में सिमन्स के पास पहुंच गई।

रैना और हरभजन ने जवाबी हमले की रणनीति अपनाई जिसमें उन्हें सफलता भी मिली। इन दोनों ने बिशु को निशाने पर रखा। हरभजन अधिक आक्रामक होकर खेल रहे थे और इसका सबूत उन्होंने रामपाल के एक ओवर में तीन चौके जड़कर दिया।

हरभजन ने केवल 45 गेंद पर टेस्ट मैचों में अपना नौवां और वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला अर्धशतक पूरा किया। रैना ने इसके बाद सैमी की लगातार गेंद को सीमा रेखा पार भेजकर अपना तीसरा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। इन दोनों ने इस बीच भारत की तरफ से सबीना पार्क पर सातवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी निभाई। हरभजन ने इसके बाद बिशु पर पारी का पहला छक्का भी जड़ा।

एडवर्डस ने तीसरे सत्र के शुरू से ही हरभजन पर शार्ट पिच गेंदों की बमबारी की। हरभजन ने ऐसी ही एक गेंद को हुक करके डीप स्क्वायर लेग की तरफ उछाल दिया जिसे बिशु ने बेहतरीन प्रयास से कैच में तब्दील किया। इसके बाद प्रवीण कुमार (4) और अमित मिश्रा (6) भी एडवर्डस के शिकार बने।

रैना को इस बीच जीवनदान भी मिला लेकिन उन्होंने रामपाल की गेंद हवा में उछाली और बिशु ने पारी का अपना तीसरा कैच लेने में कोई गलती नहीं की।

~ by bollywoodnewsgosip on June 21, 2011.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: