दोहरा सकते हैं ‘एबटाबाद’-ओबामा


अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि ओसामा बिन लादेन की तरह बड़े आतंकवादियों के छिपे होने के बारे में जानकारी मिली तो वे फिर से ऐबटाबाद जैसी कार्रवाई का आदेश देने में कोई संकोच नहीं करेंगे।

पाकिस्तान के एबटाबाद में बीते दो मई को अमेरिकी सुरक्षा बलों ने अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। अपनी ब्रिटेन यात्रा की पूर्व संध्या पर रविवार को बीबीसी के साथ बातचीत में ओबामा ने कहा कि उन्हें पाकिस्तान की संप्रभुता का ख्याल है, लेकिन अमेरिका हाथ पर हाथ धरे साजिशों को पनपने नहीं दे सकता।

पाकिस्तान अथवा किसी संप्रभु क्षेत्र में तालिबान नेता मुल्ला उमर या अलकायदा के किसी शीर्ष नेता की मौजूदगी की खबर के बाद कार्रवाई को लेकर पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो अमेरिका एकतरफा कार्रवाई करेगा।

उन्होंने कहा कि हमारा काम संयुक्त राज्य की सुरक्षा करना है। पाकिस्तान की संप्रभुता को लेकर हमारे मन में बहुत सम्मान है, लेकिन अमेरिका किसी को भी इस बात की अनुमति नहीं दे सकता कि कोई उसके अथवा सहयोगी देशों के नागरिकों के खिलाफ योजना बनाए और अमेरिका उस पर कार्रवाई न करें।

ओबामा ने कहा कि हम किसी को भी इस प्रकार की सक्रिय साजिश को अंजाम देने की अनुमति नहीं दे सकते और ये भी कि अमेरिका उस पर कार्रवाई भी न करें।

एबटाबाद के अमेरिकी अभियान में बिन लादेन के मारे जाने के बाद अमेरिका और पाकिस्तान के रिश्तों में तनाव की स्थिति बनी हुई है। एबटाबाद के अभियान को याद करते हुए ओबामा ने कहा कि अपने राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान मैं उस चालीस मिनट के अनुभव को याद रखना चाहूंगा।

उन्होंने कहा कि बिन लादेन का मारा जाना सचेत होने की तरह है, जहां से हम पाकिस्तान के साथ और अधिक प्रभावी सहयोगी रिश्तों की तरफ देखना शुरू कर रहे हैं। अफगानिस्तान को लेकर ओबामा ने कहा कि संघर्ष का समाधान सैन्य तरीके से नहीं किया जा सकता, लेकिन तालिबान को पीछे धकेलना होगा ताकि वह राजनीतिक सुलह के लिए तैयार हो सके।

उन्होंने कहा कि आखिरकार हमें तालिबान से बात करनी होगी। तालिबान को अल कायदा से संबंध तोड़ने होंगे, हिंसा छोड़नी होगी और अफगानिस्तान के संविधान का सम्मान करना होगा। ओबामा रविवार से यूरोप की यात्रा शुरू कर रहे हैं। इस यात्रा के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ब्रिटेन, फ्रांस और पोलैंड जाएंगे।

~ by bollywoodnewsgosip on May 23, 2011.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: