सत्य साँईं बाबा के अंतिम दर्शन करने पहुँची हस्तियाँ


आध्यात्मिक गुरु सत्य साँईं बाबा के महा निर्वाण पर देशभर में आज शोक की लहर दौड़ गई और देश-विदेश में फैले श्रद्धालु्ओं सहित बड़ी संख्या भारत की जानीमानी हस्तियाँ बाबा के अंतिम दर्शन के लिए पुट्टापर्थी पहुँच रही हैं।

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गाँधी, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद, पूर्व उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी, पूर्व केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद, कर्नाटक के राज्यपाल हंसराज भारद्वाज, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बी एल जोशी, हिमाचल प्रदेश की राज्यपाल उर्मिला सिंह के साथ ही दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष नितिन गडकरी तथा क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर सहित अनेक हस्तियों ने उनके महाप्रयाण पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

आंध्रप्रदेश तथा कर्नाटक सरकार ने उनके निधन पर राजकीय शोक की घोषणा की है। आँध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन किरन कुमार रेड्डी ने बाबा के महानिर्वाण पर 27 अप्रैल तक राजकीय शोक की घोषणा की है। राज्य सरकार ने उनका अंतिम संस्कार पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ करने की घोषणा की है।

सत्य साँईं बाबा ने कल सुबह सात बजकर 40 मिनट पर आंध्रप्रदेश के पुट्टपर्थी स्थित श्री सत्य साईं इस्टीट्यूट आफ हायर मेडिकल साईंसेज में अंतिम साँस ली। वह 85 वर्ष के थे।

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने आध्यात्मिक गुरु के महा निर्वाण पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए मारीशस से भेजे अपने शोक संदेश में उन्हें परोपकारी तथा गरीबों के लिए शिक्षण संस्थान, अस्पताल तथा विकासशील गतिविधियों को बढ़ावा देने वाला महान संत बताया।

उन्होंने कहा कि बाबा महिलाओं के सशक्तिकरण के सच्चे हितैषी थे और उन्होंने महिलाओं के समग्र विकास के लिए कालेज तथा अन्य शिक्षण संस्थान खोले। राष्ट्रपति पाँच दिन की मारीशस यात्रा पर हैं।

डॉ. अंसारी ने अपने शोक सन्देश में कहा कि साईं बाबा के बचनों एवं कार्यों ने भक्तों के दिल में ज्योत जलाई है। उन्होंने कहा कि बाबा मानवता की सेवा को ईश्वर की सेवा बताते थे जिससे लोगों की संकीर्ण सोच को बदलने में काफी मदद मिली। उन्होंने यह भी कहा है कि बाबा के निधन से उत्पन्न संकट की घडी में उनका संदेश हमारा मार्गदर्शन करता रहेगा।

डॉ. सिंह ने कहा कि सत्य साईं बाबा के देहावसान की खबर सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ। वह ऐसे आध्यात्मिक गुरु थे। जिन्होंने लाखों लोगों को नैतिक और अर्थपूर्ण जीवन जीने के लिए प्रेरित किया चाहे वह किसी भी धर्म के अनुयाई हों। उनके उपदेश सत्य, उचित व्यवहार, शांति, प्रेम और अहिंसा पर आधारित होते थे।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि उच्च मानवीय मूल्यों का संदेश देने वाले साईं बाबा पिछले पाँच दशक से भक्तों के दिल में जगह बनाए हुए थे। उनका मानना था, कि सभी लोगों को जीवन जीने के लिए आवश्यक बुनियादी सुविधाएँ मुहैया कराना हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है। वह विभिन्न मान्यताओं एवं धर्मों में विश्वास रखने वाले लोगों के प्रेरणा स्रोत थे।

उन्होंने कहा कि श्री सत्य साईं बाबा का निधन सभी के लिए अपूरणीय क्षति है और समूचा राष्ट्र शोकाकुल है। मैं उनके भक्तों और शुभेच्छुओं के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ। श्रीमती मीरा कुमार ने अपने शोक संदेश में कहा कि साईं बाबा के निधन से मैं व्यथित हूँ और देश-विदेश में उनके करोडों अनुयाई शोक में डूबे हैं। उनका प्रेम, सत्य, शांति और अहिंसा का संदेश विश्व मानस के लिए प्रेरणा का स्रोत बना रहेगा।

Msn India

~ by bollywoodnewsgosip on April 25, 2011.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: