पानी की हर बूँद बिकने लगी!


अब वो वक्त नहीं रहा, जब किसी की प्यास बुझाने को श्रेष्ठतम मानवीय कार्य समझा जाता था। ग्रीष्मऋतु में आम रास्तों पर जगह-जगह समाजसेवा की खातिर प्याऊ लगवाई जाती थी। मवेशियों के लिए पानी की हौदें भरकर रखी जाती थीं! लेकिन, अब ये कम ही नजर आता है। क्योंकि दुनिया में पानी का नया बाजार खड़ा हो गया है। हर बूँद बिकने लगी। हर घूँट पानी की कीमत वसूली जाने लगी।

विश्वबैंक का आकलन है कि दुनिया में पानी का बाजार 34,400 अरब रु. का है। दुनिया में पानी के कारोबार पर कब्जा जमाने के लिए दस बड़े बहुराष्ट्रीय औद्योगिक समूह कोशिश में लगे हैं। ये हैं : वीवेंडी, स्वेज लियोनेज डेश इयूक्स, बॉयगुएस (सॉर), एनरॉन (एजूरिक्स), आरडब्ल्यूई ग्रुप, टेम्स वाटर, यूनाइटेड यूटीलिटिज, सेवर्न ट्रेंट, एंग्लियन वॉटर तथा केल्डा ग्रुप।

* इन दस शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियों में से चार आरडब्ल्यूई ग्रुप, विवेंडी, स्वेज लियोनेज और एनरॉन ‘ग्लोबल फॉर्चून-500’ सूची में दुनिया की पहली सौ कंपनियों में शरीक हैं।

* दुनियाभर में स्वेज का पानी का कारोबार 120 देशों में और वीवेंडी का 90 देशों में फैला है। इन दोनों कंपनियों को हर साल होने वाले फायदे 3110 अरब रुपए में से 430 अरब रुपए अकेले जल सेवाओं से मिलते हैं।

* इस सूची की फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय कंपनी बॉयगुएस सहायक कंपनी सॉर के जरिए 80 देशों में पानी का कारोबार करती है। गैस एवं विद्युत कंपनी एनरॉन सहायक कंपनी एजूरीक्स के जरिए 50 देशों में यह कारोबार चलाती है। जर्मनी की बिजली उत्पादक कंपनी आरडब्ल्यूई ग्रुप भी पानी के व्यवसाय के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कारोबारी के रूप में उभरकर सामने आई है।

* दस में से पाँच कंपनियाँ अकेले इंग्लैंड की हैं। ये हैं, टेम्स वाटर, यूनाइटेड यूटीलिटीज, सेवेर्न ट्रेंट, एंग्लियन वॉटर और केल्डा ग्रुप। इंग्लैंड की कंपनियाँ पूरी तरह जल सेवाओं पर ही केंद्रित हैं।

* अमेरिका में अधिकांश जल सेवाएँ सार्वजनिक हाथों में हैं। वहाँ निजी जल कंपनियाँ हर साल 3,440 अरब रुपए से भी ज्यादा का मुनाफा कमाती हैं।

* वैश्विक जल उद्योग भी तेज बदलाव से गुजर रहा है। 1994 से 1998 के बीच जल उद्योग से संबंधित 139 विलय/ अधिग्रहण थे। 99 वह साल था, जब अधिग्रहण तेज गति से हुए। वीवेंडी ने यूएस फिल्टर कंपनी का अधिग्रहण किया था।

Msn India

~ by bollywoodnewsgosip on March 22, 2011.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: