अमेरिका ने शुरू की लीबिया की घेराबंदी


यूनान पहुँचे अमेरिकी सैनिक

संकटग्रस्त देश लीबिया के आसपास अमेरिकी सेना ने अपनी मजबूती बढ़ानी शुरू कर दी है। इस अभियान के तहत 400 अमेरिकी नौसैनिकों का एक दल यूनान स्थित अमेरिकी नौसेना केंद्र पर पहुँच चुका है। हालाँकि यूरोपीय सरकारों ने लीबिया पर किसी तरह की सैन्य कार्रवाई का खंडन किया है।

एक तरह जहाँ इटली ने लीबिया में किसी तरह की सैन्य कार्रवाई करने से इनकार किया है, वहीं जर्मनी ने कहा है कि सैन्य कार्रवाई प्रतिकूल होगी और इससे मुअम्मर गद्दाफी के दुष्प्रचार मशीनरी को सहायता प्राप्त होगी।

जर्मनी के विदेश मंत्री गूडो वेस्टरवेले ने कहा कि हम कार्रवाई में हिस्सा नहीं लेंगे और न ही किसी तरह की सैन्य हस्तक्षेप पर बात करेंगे क्योंकि हमें लगता है कि यह प्रतिकूल होगा।

मुअम्मर गद्दाफी ने किया पद छोड़ने से इनकार : काहिरा से खबर है कि आम नागरिकों पर हमला बंद करने के वैश्विक दबाव को नजरअदांल करते हुए लीबियाई राष्ट्रपति मुअम्मर गद्दाफी के लड़ाकू विमानों ने गुरुवार को लीबिया के पूर्वी हिस्से में स्थित विद्रोहियों के कब्जे वाले तेल से लबालब शहर ब्रेगा पर फिर से हवाई हमला किया। इस क्षेत्र में दोनों पक्षों के बीच हुई झड़प में कम से कम 14 लोगों के मारे जाने के एक दिन बाद यह हवाई हमला किया गया।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार गुरुवार की सुबह शहर पर लडाकू विमानों ने हमले किए। उधर, अरब लीग की महत्वपूर्ण बैठक में कहा गया कि अगर लीबिया में हवाई हमले जारी रहे तो वह देश के उपर नो फ्लाई जोन (उड़ान प्रतिबंधित क्षेत्र) लागू करने पर विचार कर सकता है।

दूसरी तरफ भाड़े के सैनिकों की मदद से लीबियाई सेना विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी क्षेत्र में घुसने का लगातार प्रयास कर रही है क्योंकि अमेरिका और नाटो कमांडरों ने लीबियाई विपक्ष की नो फ्लाई जोन लागू करने की माँग पर अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी है।

विद्रोहियों ने दावा किया कि उनकी 68 वर्षीय गद्दाफी के वफादार बलों के साथ तेज लड़ाई चल रही है। गद्दाफी के वफादार बलों ने जवाबी अभियान शुरू कर दिया है, जिसका लक्ष्य देश के पूर्वी भूभाग पर फिर से कब्जा करना है। उन्होंने कहा कि उनका ब्रेगा पर पूरा नियंत्रण है।

अब्रेगा पर हमला विद्रोहियों और सरकारी बलों के बीच संघर्ष में 14 लोगों के मारे जाने के एक दिन बाद किया गया है। लीबियाई नेता के वफादार करीब 300 लोगों ने गद्दाफी के गढ़ त्रिपोली से करीब 500 किलोमीटर दूर पूर्व में स्थित अब्रेगा पर हमला किया।

msn India

~ by bollywoodnewsgosip on March 4, 2011.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: